जब हम 12वीं पास करते हैं, तो यह न केवल हमारे सामने एक अद्वितीय और महत्वपूर्ण प्रावधान का अंत होता है, बल्कि एक नए जीवन की शुरुआत भी होती है। यही वह समय है जब हम सोचते हैं, '12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें?' और '12वीं के बाद सही कोर्स कैसे चुनें?' अनिश्चितता के इस समय में एक छात्र के लिए सही कोर्स चुनना जरूरी है।

यह निर्णय न केवल आपकी शैक्षणिक दिशा को प्रभावित करता है बल्कि आपके संपूर्ण करियर पथ को निर्धारित करता है। यदि आप सही पाठ्यक्रम चुनते हैं, तो आपके पास नौकरी के बेहतर अवसर और अपनी साक्षरता की दिशा में आगे बढ़ने का मौका होता है।

इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि 12वीं के बाद सही कोर्स कैसे चुनें ताकि आप अपने करियर को सही दिशा में ले जा सकें। हम आपको टिप्स, सुझाव और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जो आपके चयन में सहायता करेंगे और आपको एक सफल और इंटरैक्टिव करियर की ओर बढ़ने में मदद करेंगे।

तो, हमसे जुड़ें और अपने करियर के बारे में सोचने के लिए प्रेरित हों। आइए एक नई करियर यात्रा शुरू करें!

    12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें | 12वीं के बाद सही कोर्स कैसे चुनें

     12वीं के बाद सही कोर्स कैसे चुनें

    पाठ्यक्रम चुनना छात्रों के लिए अत्यधिक प्रेरक विषय होना चाहिए। पाठ्यक्रम चुनने के लिए रुचि, प्रेरणा और लक्ष्य प्रमुख कारक हैं जिन पर छात्रों को 12वीं के बाद उपलब्ध पाठ्यक्रमों में से कोई कोर्स चुनते समय विचार करना चाहिए। कोर्स चुनते समय निम्न बिन्दुओं पर ध्यान दें-

     

    A) अपनी रुचियों, शक्तियों और कमजोरियों को जानें

    दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से अधिकतर का यह विचार हैं कि एक आशाजनक करियर के लिए आप जो करते हैं उसमें रुचि का होना आवश्यक है वे ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि वे भी इसी मार्ग से आगे बढ़े है और सफलता हासिल की है। उनकी उपलब्धियाँ दिखाती हैं कि जब प्रतिभा को रुचि और उत्साह के साथ जोड़ा जाए तो आश्चर्यजनक रूप से सफलता का मार्ग आसान हो जाता हैइस तरह यह जानना आसान हो जाता है कि 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करें

    चूंकि 12वीं के बाद सही कोर्स तय करना एक बड़ा फैसला है, और इसके लिए आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से काफी सलाह भी मिलती। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा रास्ता चुनें जो आपकी रुचियों और क्षमताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो। एक छात्र के लिए यह जानना जितना महत्वपूर्ण है कि 12वीं के बाद अपनी रुचि के आधार पर सही पाठ्यक्रम कैसे चुनें, उनके लिए यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि उन्हें कौन से विषय पसंद नहीं हैं, या उनमें रुचि नहीं है। इससे छात्र को यह जानने में मदद मिलती है कि कौन सा कोर्स नहीं लेना है

    आपको अपनी रुचियों को ध्यान में रखने के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप स्वाभाविक रूप से किसमें अच्छे हैं, यानी वे कौन से क्षेत्र हैं जिनमें आप स्वाभाविक रूप से मजबूत हैं। यदि आप किसी विशेष विषय में लगातार अच्छे अंक प्राप्त करते हैं, तो यह एक मजबूत संकेतक हो सकता है। अन्यथा, आप अपने लिए एक योग्यता परीक्षण करवाने के लिए पेशेवर करियर परामर्शदाता से संपर्क कर सकते हैं, या अपने बड़ों से, या अपने अध्यापक से बात करके भी 12वीं के बाद सही पाठ्यक्रम चुनने के लिए बेहतर सुझाव प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक छात्र गणित में बहुत कुशल है लेकिन हो सकता है की उसे इसमें कोई रुचि न है। हालाँकि, छात्र में मजबूत योग्यता के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान में रुचि भी है। यह एक संकेतक है कि सामाजिक विज्ञान एक पाठ्यक्रम विकल्प छात्र को गणित के पाठ्यक्रम की तुलना में अधिक संतुष्टि की भावना दे सकता है।

     

    B) विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में शोध करें और समझें

    आजकल किसी के करियर पथ से मेल खाने वाले कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इसलिए, यह जानने के लिए कि 12वीं कक्षा के बाद अपने लिए सही पाठ्यक्रम कैसे चुनें, आपको अपनी योग्यता और रुचि का मूल्यांकन करने के बाद विचार करने के लिए पाठ्यक्रमों की एक सूची बनानी चाहिए। संपूर्ण एकल पाठ्यक्रम जैसी कोई चीज़ नहीं होती, इसलिए 3-4 संभावित पाठ्यक्रम विकल्पों के साथ एक सूची बनाना अच्छा होता है।

    सूची में 12वीं के बाद के सभी सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों पर विस्तार से शोध करें, उनके पाठ्यक्रम, अवधि, शुल्क संरचना, कार्यक्रम के पूरा होने पर प्लेसमेंट, उन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले अग्रणी विश्वविद्यालयों, पाठ्यक्रम के बाद भविष्य की संभावनाओं को जानें और फिर इन पाठ्यक्रमों को एक-दूसरे के मुकाबले चुनें।

     

    C) कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श

    करियर काउंसलिंग कार्यक्रम छात्रों को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि 12वीं के बाद सही कोर्स कैसे चुनें, कहां पढ़ाई करें और उसमें कैसे सफल हों।

    कैरियर परामर्शदाता किसी व्यक्ति की योग्यता, रुचियों, व्यक्तित्व और कैरियर योजना के लिए महत्वपूर्ण अन्य पहलुओं का मूल्यांकन करने में विशेषज्ञ होते हैं। वे इन आयामों का आकलन करने के लिए मानकीकृत साइकोमेट्रिक परीक्षणों का उपयोग करते हैं और व्यक्तिगत क्लाइंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए बाद की उच्च शिक्षा के साथ-साथ 12वीं के बाद सर्वोत्तम पाठ्यक्रमों और करियर विकल्पों के लिए उपलब्ध प्रासंगिक और आशाजनक विकल्पों का सुझाव देते हैं। कैरियर परामर्शदाता मामले के तथ्यों और सर्वोत्तम संभव समाधान के आधार पर वस्तुनिष्ठ सुझाव प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्ति को 12वीं कक्षा के बाद सही पाठ्यक्रम चुनने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है।

     

    D) सबसे आसान का चुनाव ना करें

    जब करियर, कॉलेज या पाठ्यक्रम चुनने की बात आती है, तो जो सबसे आसान हो उसे न चुनें। कुछ ऐसा चुनें जो आपके दिमाग को लगातार उत्तेजित करे और आपको अपने काम में सफल होने के लिए प्रेरित करे। अतः आप अपने स्वभाव और रुचियों को पहचाने। इसके लिए आप अपने माता-पिता, बड़े भाई-बहन और शिक्षकों का सहयोग ले सकते हैं। आप जिस स्थिति में हैं उसका सर्वोत्तम लाभ उठाएं और अंततः आप अपना रास्ता ढूंढ लेंगे।

    हमें उम्मीद है कि 12वीं के बाद सही कोर्स चुनने में ये टिप्स आपके लिए मददगार साबित होंगे और अब आपको इस बात की बेहतर समझ हो गई है कि पूरी प्रक्रिया को कैसे अपनाना है।

     

    12वीं विज्ञान के बाद डिग्री पाठ्यक्रम

    प्रौद्योगिकी में प्रगति और अनुसंधान एवं विकास के क्षेत्र में प्रगति के साथ, पिछले कुछ वर्षों में विज्ञान क्षेत्र में विस्तार देखा गया है। सीनियर सेकेंडरी स्कूल उत्तीर्ण करने के बाद अधिकांश छात्र विज्ञान स्ट्रीम में अपना करियर चुनते हैं। स्वास्थ्य देखभाल और जैव प्रौद्योगिकी से लेकर गणित और रसायन विज्ञान तक, छात्रों के पास स्नातक स्तर पर आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त कार्यक्रम हैं। इस ब्लॉग में हम 12वीं विज्ञान के बाद कुछ प्रसिद्ध डिग्री पाठ्यक्रमों पर प्रकाश डालेंगे। पाठ्यक्रमों की सूची नीचे दी गई है जो छात्रों को माध्यमिक कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उनकी रुचियों और करियर आकांक्षाओं के अनुरूप एक सूचित और बढ़िया विकल्प चुनने में मदद कर सकती है।

     

    पीसीबी के साथ 12वीं विज्ञान के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम

    आपमें से जो लोग मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए मेडिकल साइंस के कई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, जिनका अध्ययन आप 12वीं के बाद कर सकते हैं। डॉक्टर और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता से लेकर रेडियोथेरेपिस्ट और ऑन्कोलॉजिस्ट तक, चिकित्सा विज्ञान की डिग्री स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में काम करने के कई अवसर खोलती है। आप जिस पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहते हैं उसके आधार पर ये डिग्री कार्यक्रम 4 – 5 वर्ष के बीच होते हैं। यहां कुछ पाठ्यक्रम दिए गए हैं जिनका आप इस क्षेत्र में अध्ययन कर सकते हैं:

    1. एम.बी.बी.एस. (बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी)

    2. बी.डी.एस. (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)

    3. बी.एच.एम.एस. (बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी)

    4. बी.ए.एम.एस.

    5. बी.यू.एम.एस.

    6. रेडियोलॉजी में बीएससी

    7. नर्सिंग में बीएससी

    8. न्यूक्लियर मेडिकल टेक्नोलॉजी में बीएससी

    9. मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी में बीएससी

    10. पशु चिकित्सा विज्ञान में बीएससी

    11. पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन में बीएससी

    12. बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी

    13. बी.एससी. डेयरी प्रौद्योगिकी

    14. बी.एससी. गृह विज्ञान

    15. जैवप्रौद्योगिकी

    16. बीओटी (व्यावसायिक चिकित्सा)

    17. बीएमएलटी (मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी)

    18. फार्मेसी में स्नातक

    19. आहार विशेषज्ञ

    20. अस्पताल प्रबंधन

    21. पैरामेडिकल पाठ्यक्रम

    22. नैदानिक मनोविज्ञान पाठ्यक्रम

    23. प्राकृतिक चिकित्सा पाठ्यक्रम

    24. इंटीग्रेटेड एम.एससी

     

    पीसीएम के साथ 12वीं विज्ञान के बाद शीर्ष पाठ्यक्रम

    यहां कुछ अद्भुत और अत्यधिक मांग वाले डिग्री पाठ्यक्रम हैं जिन्हें छात्र 12वीं के तुरंत बाद कर सकते हैं यदि उन्होंने 10+2 में पीसीएम का विकल्प चुना है:

     

    25. इंजीनियरिंग (बी.ई./बी.टेक)

    26. बी.आर्क

    27. इंटीग्रेटेड एम.एससी

    28. बीसीए

    29. बी.कॉम

    30. रक्षा (नौसेना, थल सेना, वायु सेना)

    31. बी.एससी. डिग्री

    32. बी.डेस

    33. बी.ए

    34. एलएलबी (बैचलर ऑफ लॉ)

    35. इंटीग्रेटेड एलएलबी

    36. शिक्षा/शिक्षण

    37. यात्रा एवं पर्यटन पाठ्यक्रम

    38. पायलट

    39. पर्यावरण विज्ञान पाठ्यक्रम

    40. फैशन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम

    41. होटल प्रबंधन

    42. डिजाइनिंग पाठ्यक्रम

    43. जनसंचार पाठ्यक्रम

    44. मीडिया/पत्रकारिता पाठ्यक्रम

    45. फिल्म/टेलीविज़न पाठ्यक्रम

    46. सीए प्रोग्राम

    47. आईसीडब्ल्यूए कार्यक्रम

    48. सीएस कार्यक्रम

     

    12वीं के बाद शीर्ष डिप्लोमा पाठ्यक्रम

    नीचे शीर्ष और ट्रेंडिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की एक सूची दी गई है, जिन्हें छात्र कम समय में अध्ययन के एक विशेष क्षेत्र के बारे में मुख्य ज्ञान प्राप्त करने के लिए 12वीं के बाद अपना सकते हैं।

     

    49. वेब डिजाइनिंग

    50. ग्राफिक डिजाइनिंग

    51. सूचना प्रौद्योगिकी

    52. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर विकास

    53. टेक्सटाइल डिजाइनिंग

    54. अस्पताल एवं स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन

    55. शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास

    56. फिल्म कला एवं ए/वी संपादन

    57. एनिमेशन और मल्टीमीडिया

    58. फिल्म निर्माण

    59. एयर होस्टेस

    60. एयर क्रू

    61. इवेंट मैनेजमेंट

    62. मानव संसाधन प्रशिक्षण

    63. कंप्यूटर पाठ्यक्रम

    64. विदेशी भाषा पाठ्यक्रम

    65. ब्यूटी कल्चर एवं हेयर ड्रेसिंग में डिप्लोमा

    66. हार्डवेयर और नेटवर्किंग पाठ्यक्रम

    67. फैशन डिजाइनिंग

    68. ड्रेस डिजाइनिंग/पोशाक डिजाइनिंग

    69. ड्राइंग और पेंटिंग

    70. ललित कला पाठ्यक्रम

    71. कटाई और सिलाई

    72. प्रिंट मीडिया, पत्रकारिता एवं संचार

    73. जनसंचार

    74. मास मीडिया और रचनात्मक लेखन

     

    आइए अब उपर्युक्त श्रेणियों के तहत 12वीं विज्ञान के बाद डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए कुछ प्रमुख विकल्पों का पता लगाएं:

     

    12वीं विज्ञान के बाद पाठ्यक्रम (बैचलर ऑफ साइंस, बीएससी)

    12वीं विज्ञान के बाद बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) डिग्री पाठ्यक्रम उस विश्वविद्यालय के आधार पर 3-4 साल तक चलता है जहां से आप कार्यक्रम कर रहे हैं। स्नातक डिग्री कार्यक्रम ऑनर्स या सामान्य पाठ्यक्रम के रूप में उपलब्ध है जो छात्रों को एक प्रमुख विषय के रूप में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। अपने कौशल को और निखारने के लिए, आप अपनी पसंद के क्षेत्र में बीएससी की डिग्री पूरी करने के बाद मास्टर कोर्स का अध्ययन कर सकते हैं। 12वीं विज्ञान के बाद कुछ बीएससी पाठ्यक्रमों की सूची नीचे दी गई है:

     

    75. बीएससी फिजिक्स

    76. बीएससी गणित

    77. बीएससी नॉटिकल साइंस

    78. बीएससी फोरेंसिक साइंस

    79. बीएससी एयरोनॉटिक्स

    80. बीएससी वानिकी

    81. बीएससी एनेस्थीसिया

    82. बीएससी विजुअल कम्युनिकेशन

    83. बीएससी रसायन विज्ञान

    84. बीएससी जूलॉजी

    85. बीएससी भूविज्ञान

    86. बीएससी कृषि

    87. बीएससी कार्डियोलॉजी

    88. बीएससी एविएशन

    89. बीएससी फैशन डिजाइनिंग

    90. बीएससी मनोविज्ञान

    91. बीएससी रेडियोलॉजी

    92. बीएससी वनस्पति विज्ञान

    93. बीएससी आईटी

    94. बीएससी फिजियोथेरेपी

    95. बीएससी बायोटेक्नोलॉजी

    96. बीएससी माइक्रोबायोलॉजी

    97. बीएससी नर्सिंग

    98. बी.एससी. कंप्यूटर विज्ञान

     

    निम्नलिखित कुछ अन्य स्नातक पाठ्यक्रम हैं जिन्हें 12वीं कक्षा में विज्ञान का अध्ययन करने के बाद अपनाया जा सकता है: 

     

    बीई/बी. टेक- बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी

     

    बी.आर्क- (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर)

    बीसीए (बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन)

    बी.एससी. सूचान प्रौद्योगिकी

    बीएससी नर्सिंग

    बीफार्मा (बैचलर ऑफ फार्मेसी)

    बीएससी इंटीरियर डिजाइन

    बीडीएस (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)

    एनिमेशन, ग्राफ़िक्स और मल्टीमीडिया

    बी.एससी. पोषण एवं आहारशास्त्र

    बीपीटी (बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी)

    बीएससी एप्लाइड जियोलॉजी

    बीए/बी.एससी. स्वतंत्र कला

    बी.एससी. भौतिक विज्ञान

    बी.एससी. रसायन विज्ञान

    बी.एससी. अंक शास्त्र

     

    12वीं विज्ञान के बाद डिग्री पाठ्यक्रम (बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर, बी.आर्क)

    क्या आपके पास योजना बनाने, डिज़ाइन करने और संरचनाओं के निर्माण का हुनर है? क्या आप एक ऐसी इमारत डिज़ाइन कर सकते हैं जो न केवल कार्यात्मक हो बल्कि सौंदर्य की दृष्टि से भी मनभावन हो? फिर आप आर्किटेक्चर को आगे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (बीआर्क) 12वीं विज्ञान के बाद सबसे अधिक अध्ययन किए जाने वाले डिग्री पाठ्यक्रमों में से एक है। यदि आप स्नातक स्तर पर इस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे कई प्रमुख विषय हैं जिनमें आप विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। इनमें से कुछ को नीचे सूचीबद्ध किया गया है:

     

    99. वास्तुकला में विज्ञान स्नातक (बीएसए)

    100. आंतरिक वास्तुकला और डिजाइन में कला स्नातक (ऑनर्स)

    101. वास्तुकला प्रौद्योगिकी और निर्माण प्रबंधन में कला स्नातक

    102. आर्किटेक्चरल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग

    103. निर्माण प्रबंधन में स्नातक

     

    12वीं विज्ञान के बाद इंजीनियरिंग डिग्री पाठ्यक्रम

    12वीं विज्ञान के बाद सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले डिग्री पाठ्यक्रमों में से एक, इंजीनियरिंग एक विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुशासन है जो विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान प्रदान करता है और छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक कौशल से भी लैस करता है। इन विशेषताओं का उपयोग उत्पादों की एक विशाल श्रृंखला को डिज़ाइन करने, परीक्षण करने, विकसित करने, संशोधित करने, स्थापित करने और बनाए रखने के लिए किया जाता है। 12वीं विज्ञान को पूरा करने के बाद, छात्र विभिन्न इंजीनियरिंग शाखाओं में बीटेक और बीई पाठ्यक्रम तलाश सकते हैं जैसे:

     

    104. समुद्री इंजीनियरिंग

    105. एयरोस्पेस इंजीनियरिंग

    106. ध्वनिक और ऑडियो इंजीनियरिंग

    107. नैनोटेक्नोलॉजी

    108. कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग

    109. मैकेनिकल इंजीनियरिंग

    110. सिविल इंजीनियरिंग

    111. रोबोटिक्स इंजीनियरिंग

    112. इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग

    113. ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग

    114. ध्वनि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम

    115. ऑटोमोटिव डिज़ाइन पाठ्यक्रम

    116. कपड़ा डिजाइन पाठ्यक्रम

    117. राजमार्ग इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम

    118. रोबोटिक्स पाठ्यक्रम

    119. कृषि एवं खाद्य अभियांत्रिकी

    120. जैव प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग

    121. सिरेमिक इंजीनियरिंग

    122. केमिकल इंजीनियरिंग

    123. साइबर सुरक्षा

    124. डेटा एनालिटिक्स

    125. खाद्य प्रौद्योगिकी

    126. इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग

    127. इंजीनियरिंग भौतिकी

    128. पर्यावरण इंजीनियरिंग

    129. गेम डिज़ाइन इंजीनियरिंग

    130. प्रोडक्शन इंजीनियरिंग

    131. औद्योगिक इंजीनियरिंग

    132. सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग

    133. इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग

    134. समुद्री इंजीनियरिंग

    135. मेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग

    136. धातुकर्म इंजीनियरिंग

    137. पेट्रोलियम इंजीनियरिंग

    138. दूरसंचार इंजीनियरिंग

    139. यूआई/यूएक्स

     

    12वीं विज्ञान के बाद योजना पाठ्यक्रम

    यदि आप शहरी बसावट, योजना और आधुनिक निर्माण में रुचि रखते हैं तो 12वीं विज्ञान के बाद बैचलर ऑफ प्लानिंग आपके लिए सही कार्यक्रम है। बैचलर ऑफ प्लानिंग अध्ययन के छात्र छोटे शहरों, कस्बों, बड़े पैमाने की बस्तियों और गांवों को अधिक कुशल और उपभोक्ता-अनुकूल बनाने के लिए उनके लेआउट, योजना और निर्माण को डिजाइन करते हैं। योजना बनाने के लिए 12वीं विज्ञान के बाद लोकप्रिय डिग्री पाठ्यक्रम यहां दिए गए हैं:

     

    140. योजना में बीएससी

    141. शहरी एवं क्षेत्रीय योजना में बीएससी

    142. कंप्यूटर विज्ञान के साथ शहरी विज्ञान और योजना में बीएससी

    143. मानव भूगोल और योजना में बीएससी

     

    12वीं साइंस या कॉमर्स के बाद कॉमर्स डिग्री कोर्स

    12वीं बोर्ड के बाद विज्ञान या वाणिज्य के छात्रों के लिए वाणिज्य और व्यावसायिक पाठ्यक्रम अन्य बेहतरीन विकल्प हैं। प्रबंधन, व्यवसाय और डेटा में रुचि रखने वाले छात्र वित्त, प्रशासन, अर्थशास्त्र, व्यवसाय, वाणिज्य और अकाउंटेंसी जैसे कई पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन सकते हैं और अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। वाणिज्य में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए 12वीं विज्ञान या वाणिज्य के बाद कुछ प्रसिद्ध वाणिज्य डिग्री पाठ्यक्रम यहां दिए गए हैं:

     

    144. बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बीए/बीएससी

    145. बी.कॉम

    146. इंटरनेशनल बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बीएससी

    147. बीबीए - बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

    148. एयरपोर्ट प्रबंधन में बीबीए

    149. बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज

    150. बीबीए+एमबीए एकीकृत पाठ्यक्रम

    151. होटल मैनेजमेंट में बीबीए

    152. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट

    153. होटल मैनेजमेंट में बीएससी

    154. यात्रा एवं पर्यटन प्रबंधन में बी.ए

    155. सीए- चार्टर्ड अकाउंटेंसी

    156. सीएस- कंपनी सचिव

    157. वाणिज्य डिप्लोमा पाठ्यक्रम

    158. सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम

     

    12वीं के बाद कला पाठ्यक्रम

    12वीं विज्ञान या कला के छात्रों के लिए उपलब्ध पाठ्यक्रमों की एक अन्य प्रमुख धारा कला कार्यक्रम है। मानवविज्ञान से लेकर अंग्रेजी से लेकर समाजशास्त्र तक, विज्ञान के छात्र विभिन्न कॉलेजों और विभिन्न क्षेत्रों से कला धाराओं में डिग्री पाठ्यक्रम चुन सकते हैं। यदि आप अध्ययन के रचनात्मक, कलात्मक और दार्शनिक क्षेत्र की खोज में रुचि रखते हैं, तो मानविकी और कला पाठ्यक्रम एक अच्छा विचार है। 12वीं विज्ञान या कला के बाद कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम यहां दिए गए हैं:

     

    159. अंग्रेजी में बी.ए

    160. समाजशास्त्र में बी.ए

    161. मनोविज्ञान में बी.ए

    162. अर्थशास्त्र में बी.ए

    163. गणित में बी.ए

    164. सांख्यिकी में बी.ए

    165. राजनीति विज्ञान में बी.ए

    166. दृश्य कला अध्ययन में बी.ए

    167. ललित कला में बी.ए

    168. विदेशी भाषा में बी.ए

     

    FAQs

    प्रश्न 1. 12वीं के बाद कोर्स चुनते समय किन प्रमुख कारकों पर विचार करना चाहिए?

    उत्तर: विचार करने योग्य कारकों में व्यक्तिगत रुचियाँ, करियर लक्ष्य, नौकरी की संभावनाएँ और शैक्षिक योग्यताएँ शामिल हैं।

    प्रश्न 2. मैं सही पाठ्यक्रम चुनने के लिए अपनी रुचियों और जुनून की पहचान कैसे कर सकता हूँ?

    उत्तर: स्व-मूल्यांकन परीक्षण, करियर परामर्श और अपने शौक तलाशने से आपको अपनी रुचियों को पहचानने में मदद मिल सकती है।

    प्रश्न 3. क्या मुझे नौकरी की संभावनाओं या अपने जुनून के आधार पर कोई कोर्स चुनना चाहिए?

    उत्तर: आदर्श रूप से, दीर्घकालिक करियर संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए अपने जुनून और नौकरी की संभावनाओं के बीच संतुलन बनाने का लक्ष्य रखें।

    प्रश्न 4. विज्ञान, वाणिज्य और कला के छात्रों के लिए 12वीं के बाद कौन से पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं?

    उत्तर:
    विज्ञान के छात्र इंजीनियरिंग, चिकित्सा आदि कर सकते हैं। वाणिज्य के छात्र बी.कॉम, सीए आदि का विकल्प चुन सकते हैं। कला के छात्र बीए, पत्रकारिता आदि का विकल्प चुन सकते हैं।

    प्रश्न 5. क्या 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए कोई सरकारी छात्रवृत्ति कार्यक्रम है?

    उत्तर: हाँ, कई सरकारी छात्रवृत्तियाँ योग्यता, आय मानदंड और विशिष्ट श्रेणियों के आधार पर उपलब्ध हैं।

    प्रश्न 6. कोर्स चयन में कॉलेज या यूनिवर्सिटी की प्रतिष्ठा कितनी महत्वपूर्ण है?

    उत्तर: संस्थान की प्रतिष्ठा मायने रखती है, लेकिन इसे आपके करियर लक्ष्यों और बजट के अनुरूप होना चाहिए।

    प्रश्न 7. यदि शुरुआत के बाद मुझे एहसास हो कि यह सही नहीं है तो क्या मैं अपना पाठ्यक्रम बदल सकता हूँ?

    उत्तर: हां, आप अपना पाठ्यक्रम बदल सकते हैं, लेकिन सलाह दी जाती है कि अपना प्रारंभिक विकल्प चुनने से पहले गहन शोध कर लें।

    प्रश्न 8. मैं विभिन्न पाठ्यक्रमों के बारे में शोध करने और जानकारी इकट्ठा करने के लिए किन संसाधनों का उपयोग कर सकता हूं?

    उत्तर: आप करियर परामर्शदाताओं से परामर्श ले सकते हैं, विश्वविद्यालय की वेबसाइटें ब्राउज़ कर सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं और ऑनलाइन मंचों और शैक्षिक प्लेटफार्मों का पता लगा सकते हैं।

    प्रश्न 9. क्या 12वीं के तुरंत बाद उच्च शिक्षा हासिल करना जरूरी है, या क्या मैं एक साल का अंतराल ले सकता हूं?

    उत्तर: यह एक व्यक्तिगत पसंद है. अंतराल वर्ष मूल्यवान अनुभव प्रदान कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों के अनुरूप हो।

    प्रश्न 10. मैं अपने चुने हुए पाठ्यक्रम के लिए वित्तीय सहायता कैसे सुरक्षित कर सकता हूँ?

    उत्तर: छात्रवृत्ति, अनुदान और शिक्षा ऋण विचार करने योग्य विकल्प हैं। आपके पाठ्यक्रम के लिए विशिष्ट अनुसंधान निधि के अवसर।

    प्रश्न 11. 12वीं के बाद व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की क्या संभावनाएँ हैं और मैं सही पाठ्यक्रम का चयन कैसे करूँ?

    उत्तर: व्यावसायिक पाठ्यक्रम विशिष्ट करियर की ओर ले जा सकते हैं। मांग वाले उद्योगों पर शोध करें और उन उद्योगों से मेल खाने वाला पाठ्यक्रम चुनें।

    प्रश्न 12. पाठ्यक्रम चुनते समय मैं अपने माता-पिता की अपेक्षाओं के साथ अपनी रुचियों को कैसे संतुलित कर सकता हूँ?

    उत्तर: अपने माता-पिता के साथ खुला और ईमानदार संचार, अनुसंधान और एक सुविचारित योजना द्वारा समर्थित, सामान्य आधार खोजने में मदद कर सकता है।

    Read this post in English

    Contents Of All Articles On The Blog