लेखक के बारे में

जॉन होयर अपडेटाइक का जन्म 18 मार्च, 1932 को रीडिंग, पेंसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। वह एक अमेरिकी कवि, लघु-कथा लेखक और उपन्यासकार थे। उनकी उल्लेखनीय कृतियाँ रैबिट एंगस्ट्रॉम, हेनरी बेच और द विच ऑफ़ ईस्टविक हैं। 27 जनवरी, 2009 को डेनवर, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में 76 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

Should Wizard Hit Mommy?

पढ़ने से पूर्व

यह कहानी एक छोटी बच्ची के दुनिया को देखने के नजरिये (दृष्टिकोण) के बारे में है, और उन कठिन नैतिक प्रश्नों के बारे में जो वह अपने पिता से कहानी सुनने के दौरान करती है।

शाम के समय और आज के जैसी शनिवार की झपकी के लिए जैक अपनी बेटी जो को अपने दिमाग से गढ़कर कहानी सुनाता था। यह प्रथा तब शुरू हुई थी जब वह दो वर्ष की थी, और अब यह प्रथा स्वयं लगभग दो वर्ष पुरानी हो गई थी, और उसका दिमाग पूरी तरह खाली हो चुका था। प्रत्येक नई कहानी किसी मूल कहानी का थोड़ा-सा भिन्न रूप होती थी; एक छोटे-से प्राणी, जिसका नाम प्रायः रोजर होता था(रोजर मछली, रोजर गिलहरी, रोजर चिपमंक), को कोई समस्या होती थी और वह उस समस्या को लेकर बुद्धिमान बूढ़े उल्लू के पास जाता था। उल्लू उसे जादूगर के पास जाने के लिए कहता था, और जादूगर कोई जादुई मंत्र करता था, जिससे समस्या हल हो जाती थी, बदले में वह उससे अधिक पैनीज़ माँगता था जितनी रोजर प्राणी के पास होती थीं, लेकिन साथ ही वह उस प्राणी को उस स्थान की दिशा दिखाता था जहाँ अतिरिक्त पैनीज़ मिल सकती थीं। फिर रोजर बहुत खुश हो जाता था। वह दूसरे प्राणियों के साथ बहुत से खेल खेलता था, और उस ट्रेन की सीटी को सुनकर बिल्कुल समय से घर पर अपनी माँ के पास पहुँच जाता था जिससे उसके डैडी बोस्टन से घर आते थे। जैक उनके रात्रि के भोजन का वर्णन करता था, और कहानी समाप्त हो जाती थी। इस योजना के साथ आगे बढ़ना, खासतौर से शनिवार को, थकाऊ होता था, क्योंकि जो अब कभी भी दोपहर की झपकी के समय नहीं सोती थी, और यह जानने के बाद, यह परम्परागत प्रक्रिया व्यर्थ लगती थी।

Should Wizard Hit Mommy? (In Hindi: A Review of the Translation)

उस छोटी लड़की ने, (अब वह इतनी छोटी भी नहीं रही थी, उसके उछलने से उसके पैरों के नीचे गद्दों में बनने वाले गड्ढे बेड  की गहराई में आधे तक जाते थे, यह उनका वह बड़ा डबलबेड था जिस पर वे उसे दोपहर की झपकी के लिए और जब वह बीमार होती थी तो लिटाते थे), अन्ततः स्वयं को व्यवस्थित कर लिया था, और जिस तरह उसका तकिये में धंसा मोटा चेहरा खिंचे हुए पर्दो से छनकर आती सूर्य की रोशनी में चमक रहा था, उससे यह कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि कोई जादू होगा, और वह दो वर्ष के एक शिशु की भाँति दोपहर में कुछ समय के लिए नींद लेगी। उसका भाई बॉबी दो वर्ष का था और अपनी बोतल लेकर पहले ही सो चुका था। जैक ने पूछा, “आज कहानी किसके बारे में होगी?” 

रोजर..जो ने अपनी आँखें भींचकर बन्द कर लीं और यह सोचकर मुस्कुराई कि डैडी सोचेंगे कि वह सोच रही है। उसने अपनी की माँ की तरह की नीली आखे खोली  उसने दृढ़ता से कहा, “स्कंक।एक नया जानवर, वे नर्सरी स्कूल में अवश्य स्कंक्स के बारे में बात करते होंगे। एक नया हीरो पाकर जैक एक क्षण के लिए रचनात्मक उत्साह से उत्तेजित हो गया। उसने कहा, “ठीक है, एक बार घने अंधेरे जंगल में रोजर स्कंक नाम का एक छोटा-सा प्राणी था। और वह बहुत बदबूदार था।जो ने कहा, “हाँ।

वह इतना बदबूदार था कि जंगल का कोई भी अन्य छोटा प्राणी उसके साथ नहीं खेलता था।जो ने गम्भीरतापूर्वक उसे देखा; उसने पहले से यह नहीं सोचा था।जब कभी वह खेलने के लिये जाता था,” जैक उत्साह से कहानी सुना रहा था, उसे अपने स्वयं के बचपन के कुछ चुनिंदा अपमानों की याद आ रही थी, “दूसरे सभी छोटे जानवर चिल्लाने लगते थे, “उह-ओह, यह आ गया रोजर बदबूदार स्कंक,” और वे भाग जाते थे, और रोजर स्कंक वहाँ बिल्कुल अकेला खड़ा रह जाता था, और उसकी आँखों से दो छोटे-छोटे गोल-गोल आँसू गिर पड़ते थे।जो के मुँह के किनारे नीचे को लटक गये और उसका नीचे का होंठ सामने को झुक गया जबकि उसने (जैक ने) अपनी एक पहली उंगली से उसकी नाक के बराबर में रोजर स्कंक के एक आँसू का रास्ता बनाया।.. 

उसने ऊँची और कुछ खुरदरी आवाज में पूछा, “क्या वह उल्लू के पास नहीं जायेगा?” बेड पर उसके बगल में बैठे हुए जैक ने चादर को खिंचते हुए महसूस किया जबकि उसकी (जो की) टाँगें परेशानी में हिल रही थीं। उसे इस क्षण पर प्रसन्नता हुई- वह उसे एक सत्य बात सुना रहा था, एक ऐसी बात जो उसे अवश्य जाननी चाहिए और वह आगे बढ़ने की जरा भी जल्दी में नहीं था। लेकिन सीढ़ियों से नीचे एक कुर्सी की खड़खड़ाहट हुई, और उसने महसूस किया उसे लिविंग-रूम में लकड़ी का काम (दरवाजे, खिड़कियाँ आदि) पेन्ट करने में क्लेयर की सहायता करने के लिए नीचे जाना चाहिए ।

हूँ, वह बहुत दुखी होकर चल दिया और एक बड़े से पेड़ के पास आया, और उस पेड़ के कोटर में एक बड़ा-सा बुद्धिमान उल्लू रहता था।

अच्छा।

रोजर स्कंक ने कहा, “श्रीमान् उल्लू, सभी दूसरे छोटे जानवर मुझसे दूर भागते हैं क्योंकि मैं बहुत बदबूदार हूँ।उल्लू ने कहा,“वह तो तुम हो। बहुत-बहुत बदबूदार हो।रोजर स्कंक ने कहा, “मैं क्या कर सकता हूँ?” और वह बहुत बुरी तरह से रो पड़ा।

जो चिल्लाई, “जादूगर, जादूगर,” और तनकर बैठ गई, और एक छोटी सुनहरी पुस्तक बेड से गिर गई।

अब, जो। डैडी तुम्हें कहानी सुना रहे हैं। क्या तुम डैडी को कहानी सुनाना चाहती हो?” 

नहीं। आप मुझे सुनाइये।” 

तो लेट जाओ और सोने की कोशिश करो।

उसका सिर फिर से तकिये में धंस गया और वह बोली, “अपने दिमाग से। 

खैर। उल्लू ने बहुत सोचा। आखिरकार उसने कहा, “तुम जाकर जादूगर से क्यों नहीं मिलते?” 

डैडी?” 

क्या?”

क्या जादुई मंत्र वास्तविक होते हैं?” यह एक नई अवस्था थी, जो इसी पिछले महीने शुरू हुई थी, एक वास्तविकता की अवस्था। जब उसने उसे बताया था कि मकड़ियाँ कीटों को खाती हैं तो उसने माँ की ओर मुड़कर पूछा था, “क्या वे सच में कीटों को खाती हैं?” और जब क्लेयर ने उसे बताया था कि ईश्वर आकाश में और उन सबके चारों ओर है तो वह अपने पिता की ओर मुड़ी थी और एक चतुर किन्तु उत्सुक मुस्कुराहट के साथ उसने आग्रहपूर्वक पूछा था, “क्या वह वास्तव में होता है ?”

Should Wizard Hit Mommy? with Difficult Words
Should Wizard Hit Mommy? Summary in English and Hindi
Should Wizard Hit Mommy? Solution/Question-Answer

जैक ने संक्षिप्त उत्तर दिया था, “ये बातें कहानियों में सच होती हैं।उसने उसे कहानी का एक भाग भुला दिया था।उल्लू ने कहा, “घने जंगल से होकर, सेब के पेड़ों के नीचे से, दलदल में से, क्रिक के ऊपर से होकर जाओ -

क्रिक क्या होता है ?”

एक छोटी-सी नदी। नदी के ऊपर से, और वहाँ जादूगर का घर होगा।और रोजर स्कंक उसी रास्ते से गया, और शीघ्र ही वह एक छोटे-से सफेद घर के पास आ गया, और उसने दरवाजा खटखटाया।जैक ने खिड़की की चौखट खटखटायी और जो की लम्बी आकृति एक बच्चे जैसे रोमांच में गद्दे के नीचे सिमट गई। और फिर एक सफेद दाढ़ी वाला नाटा-सा बूढ़ा व्यक्ति नुकीला नीला टोप पहने बाहर आया, और बोला एह? क्या है? तुम क्या चाहते हो? तुमसे बहुत बुरी बदबू आ रही है।जादूगर की आवाज निकालना जैक का स्वयं का एक प्रिय प्रभाव था, वह अपने चेहरे को सिकोड़कर और किसी प्रकार अपनी आँखों से गुस्से में शिकायत का प्रदर्शन करते हुए वह आवाज निकालता था, जो बीच में थोड़े-से विराम के रूप में आने वाले कष्ट की तरह लगती थी। उसे महसूस होता था कि बूढ़ा आदमी होना उस पर जंचता है।

रोजर स्कंक ने कहा, “मैं जानता हूँ, और सभी छोटे जानवर मुझसे दूर भागते हैं। बड़े से बुद्धिमान उल्लू ने कहा कि तुम मेरी सहायता कर सकते हो।” 

एह? ठीक है, शायद। अन्दर आ जाओ बहुत पास मत आना।” “अब, अन्दर जो, वहाँ जादू करने वाली सभी चीजें थीं, सब की सब एक साथ एक बड़े से धूल से ढके ढेर के रूप में अस्त-व्यस्त पड़ी हुई थी, क्योंकि जादूगर के पास कोई सफाई करने वाली महिला नहीं थी।

क्यों?”

क्योंकि वह एक जादूगर था, और बहुत बूढ़ा आदमी था।

क्या वह मर जायेगा?”

नहीं! जादूगर मरते नहीं हैं। हूँ, उसने इधर-उधर ढूँढा और एक पुरानी छड़ी ढूँढ निकाली जिसे जादू की छड़ी कहा जाता है और उसने रोजर स्कंक से पूछा कि वह किसकी भाँति सुगन्धित बनना चाहता है। रोजर ने बहुत सोचा और कहा, “गुलाबों की भाँति। 

जो ने सन्तुष्ट होकर कहा, “हाँ। अच्छा है।”, जो ने आत्मसन्तुष्टि से कहा 

जैक ने उसे एक समाधि जैसी दृष्टि से जड़वत् कर दिया (वह स्थिर होकर पूरे ध्यान से कहानी सुनने लगी) और जादूगर की बूढों जैसी चिड़चिड़ी आवाज में बोला:

आबराकाडाबरी, होकस-पू 

रोजर स्कंक, हाउ डू यू डू, 

रोजिज, बोसिज, पुल एन इयर,

सेजर स्कंक, यू नेवर फिअर: 

बिंगो !

वह हल्का-सा रुका क्योंकि उसकी बेटी के नथुनों से एक तल्लीन अभिव्यक्ति फूट पड़ी, जिससे उसकी भौंहें ऊपर चढ़ गईं और उसका निचला होंठ नीचे को होकर एक बड़ी, शान्त मुस्कुराहट देने लगा

यह एक ऐसी अभिव्यक्ति थी जिससे जैक भौंचक्का हो गया क्योंकि यह वैसी ही थी जैसी उसकी पत्नी कॉकटेल पार्टियों में खुश होने का दिखावा करती और वह उसे पहचान लेता था। वह फुसफुसाया, “और अचानक से जादूगर का घर अन्दर से सुगन्ध से भर गया-गुलाबों की सुगन्ध से! गुलाब!रोजर मछली चिल्लाई। और उस बहुत सनकी जादूगर ने कहा, “तुम्हें इसके लिए मुझे सात पैनीज देनी होंगी।

डैडी।

क्या?”

रोजर स्कंक। आपने कहा रोजर मछली।

हाँ, स्कंक।” “आपने रोजर मछली कहा क्या यह मूर्खता नहीं थी।

तुम्हारे मूर्ख बूढ़े डैडी की बहुत बड़ी मूर्खता थी। मैं कहाँ था? हूँ, तुम पैनीज़ के बारे में तो जानती ही हो।

आप बताइये।

ठीक है।रोजर स्कंक ने कहा, “लेकिन मेरे पास तो बस चार पैनीज़ हैं,” और वह रोने लगा।जो ने फिर से रोने जैसा चेहरा बनाया, लेकिन इस बार बिना ईमानदारी के किसी चिह्न केइस बात ने जैक को गुस्सा दिला दिया। नीचे कुछ और फर्नीचर की गड़गड़ाहट की आवाज हुई। क्लयेर को भारी चीजें नहीं खिसकानी चाहिए। वह छः माह की गर्भवती है। यह उनका तीसरा बच्चा होगा।

इसलिए जादूगर ने कहा, “ओह, बहुत अच्छा। गली के छोर पर जाकर तीन बार पीछे मुडना और नीचे तुम्हें जादुई कुँआ दिखाई देगा और उसमें तुम्हें तीन पैनीज़ मिल जायेंगी। जल्दी करोइसलिए रोजर स्कंक गली के छोर पर गया और तीन बार पीछे मुडा और वहाँ जादुई कुँए में तीन पैनीज़ थीं। इस प्रकार वह उन्हें लेकर वापस जादूगर के पास गया और बहुत प्रसन्न होकर जंगल में भाग गया और अन्य सभी छोटे जानवर उसके चारों ओर इकट्ठे हो गये क्योंकि वह इतना सुगन्धित था। और उन सबने पकड़ा-पकड़ाई, बेसबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, लैक्रोस, हॉकी, सॉकर और छड़ी उठाने के खेल खेले।

छड़ी उठाने का खेल कौन-सा होता है?”

इस खेल को छड़ियों से खेला जाता है।

जादूगर की जादुई छड़ी जैसी छड़ियों से?

उसी से मिलती-जुलती छड़ियों से। और उन्होंने खेल खेले और सारे तीसरे पहर हँसते रहे और फिर अंधेरा होने लगा और वे अपनी-अपनी माँ के पास घर भाग गये।

Should Wizard Hit Mommy? with Difficult Words
Should Wizard Hit Mommy? Summary in English and Hindi
Should Wizard Hit Mommy? Solution/Question-Answer

 जो अपने हाथों को बिना बात के हिलाते हुए खिड़की से बाहर देखने लगी थी, पर्दो में से दिखाई देती हुई दिन की प्रकाश की पतली-सी लकीर की ओर। उसे लग रहा था कि कहानी समाप्त हो गई है। जैक को स्त्रियों की यह बात पसन्द नहीं थी कि वे किसी भी बात को बिना सोचे-समझे सही मान लें, वह उनका उत्सुक होना पसन्द करता था जो उसके शब्दों की प्रतीक्षा करें। अब, जो, तुम सुन रही हो न?”

हाँ।

क्योंकि यह बहुत रोचक है। रोजर स्कंक की माँ ने कहा, “यह भयानक गन्ध कहाँ से आ रही है।

क्या?”

और, रोजर स्कंक ने कहा, ‘माँ, यह मुझसे आ रही है। मुझसे गुलाबों जैसी गन्ध निकल रही है।और वह बोली, “तुम्हें इस प्रकार की गन्ध किसने दीऔर वह बोला, ‘जादूगर ने,’ और वह बोली, “अच्छा, उसकी यह हिम्मत तुम मेरे साथ आओ और हम सीधे उस बुरे जादूगर के पास वापस चलेंगे।

जो वास्तविक डर से अपने हाथों को हवा में फेंकती हुई बैठी रही। लेकिन डैडी, उसने तो दूसरे छोटे जानवरों के भाग जाने के बारे में कहा था।उसके हाथ तेजी-से छोटी-छोटी झाड़ियों में भागे (उसने ऐसा इशारा किया)। बिल्कुल ठीक। उसने कहा, “लेकिन माँ, सभी दूसरे छोटे जानवर भाग जाते हैं,” और वह बोली, ‘मुझे इसकी परवाह नहीं है। तुममें से एक छोटे स्कंक की ही भाँति गंध आती थी और मैं तुम्हें वापस उस जादूगर के पास ले जा रही हूँ,’ और उसने एक छाता लिया और रोजर स्कंक के साथ वापस गई और उस जादूगर के ठीक सिर पर मारा।

नहीं”, जो ने कहा, और अपना हाथ उसके होठों पर रख दिया, फिर भी अपनी उत्तेजना में भी वह सत्य के स्रोत को रोकने की बिल्कुल हिम्मत नहीं कर पाई। उसमें प्रेरणा आ गई। फिर जादूगर ने उसके सिर पर मारा और छोटे स्कंक को फिर से नहीं बदला।

वह बोला, “नहीं, जादूगर ने कहा ठीक हैऔर रोजर स्कंक में गुलाबों की सुगन्ध नहीं रही। वह फिर से बहुत बदबूदार हो गया।

लेकिन दूसरे छोटे जानवरओह अमम-

जोएन। यह डैडी की कहानी है। क्या डैडी तुम्हें और कहानियाँ न सुनायें?” उसने अपने चौड़े चेहरे से, जिस पर छनकर आती हुई रोशनी पड़ रही थी, हैरान होते हुए उसे देखा। फिर, यही हुआ। रोजर स्कंक और उसकी माँ घर गये और उन्होंने बू-ऊ-बू-ऊ की आवाज सुनी और यह उस छू-छू रेलगाड़ी की आवाज थी जिससे डैडी स्कंक बोस्टन से घर आ रहे थे। और उन्होंने लीमा सेमफली, अजमोदा, लिवर, उबालकर कुचले हुए आलू, और मीठे व्यंजन में पी-ओह-माई खाया। और जब रोजर स्कंक बिस्तर पर लेट गया तो माँ स्कंक उसके पास आई और उसे गले लगाकर बोली कि उसमें फिर से उसके छोटे बच्चे स्कंक जैसी गन्ध आ रही है और वह उसे बहुत प्रेम करती है और फिर कहानी समाप्त हो गई

लेकिन डैडी।

क्या?”

फिर क्या दूसरे छोटे जानवर भाग गये?”

नहीं, क्योंकि अन्ततः उन्हें उसको उस तरह स्वीकारने की आदत हो गई जैसा कि वह था और उन्होंने जरा भी ऐतराज नहीं किया।

अन्तत:क्या होता है ?”

थोड़ी देर बाद।

वह एक मूर्ख माँ थी।

ऐसा नहीं था,” उसने कुछ अधिक ही जोर देकर कहा, और उसकी अभिव्यक्ति से उसे विश्वास हो गया कि वह यह अनुभव कर रही थी कि वह उसके सामने अपनी स्वयं की माँ का बचाव कर रहा है, या फिर इसी प्रकार की किसी अजीब बात का। अब मैं चाहता हूँ कि तुम अपना बड़ा-सा भारी सिर तकिये पर रखकर एक अच्छी लम्बी दोपहर की नींद लो।उसने पर्दो को व्यवस्थित किया जिससे कि दिन की एक भी लकीर दिखाई न दे, और दबे पाँव दरवाजे की ओर गया, यह दिखावा करते हुए कि वह सो चुकी है। परन्तु जब वह मुड़ा तो वह रजाई के ऊपर झुकी हुई थी और उसे घूर रही थी। हे! रजाई में घुसकर गहरी नींद सो जाओ। बॉबी सोया हुआ है।

वह खड़ी हुई और गद्दों पर कुछ संकोच व डर के साथ उछली। डैडी।

क्या ?”

मैं चाहती हूँ कि कल आप मुझे कहानी सुनायें कि उस जादूगर ने वहे जादू की छड़ी ली और उस माँ पर प्रहार किया” – उसकी गोल-मटोल बाँहों ने ताकत से प्रहार किया (प्रहार करने का अभिनय किया)-ठीक उसके (माँ के) सिर पर।

नहीं। कहानी यह नहीं है। बात यह है कि वह छोटा स्कंक अपनी माँ को अन्य सभी छोटे जानवरों से अधिक प्रेम करता था और वह जानती थी कि सही क्या है।

नहीं। कल आप कहेंगे कि उसने उस माँ पर प्रहार किया। आप ऐसा करेंगे।उसने अपनी टाँगें पटकीं और बहुत उछल-कूद करती हुई और गद्दों की शिकायत करती हुई बेड पर बैठ गई, जैसा कि वह पहले भी सैकड़ों बार कर चुकी थी, सिवाय इसके कि इस बार वह हँसी नहीं। कहिए आप ऐसा करेंगे, डैडी।

ठीक है, देखेंगे। अब तो कम-से-कम आराम करो। बेड पर टिको। तुम एक अच्छी लड़की हो।

उसने दरवाजा बन्द कर दिया और नीचे चला गया। क्लेयर ने अखबार बिछा दिये थे और पेन्ट की केन खोल ली थी और अपने मातृत्व के समय पहने जाने वाले ढीले कुरते के ऊपर उसकी एक पुरानी कमीज पहने हुए वह एक पेन्ट में डुबाये हुए ब्रश से एक कुर्सी की रेलिंग को थपथपा रही थी। उसके ऊपर कदमों का कम्पन हुआ और उसने पुकारा, “जोएन! वहाँ ऊपर आकर तुम्हारी पिटाई करूँ क्या?” कदम रुक गये।

क्लेयर ने कहा, “बड़ी लम्बी कहानी थी।

उसने उत्तर दिया, “बेचारी बच्ची”, और पूर्ण थकान के साथ वह अपनी पत्नी को परिश्रम करते हुए देखने लगा। उनके चारों ओर फैला फर्नीचर, मोल्डिंग्स और रेलिंग्स और बेसबोर्ड्स का एक पिंजरा, आधा तो पुराने चमड़े का बना था और आधा नये हाथी दाँत का और उसने (स्वयं को) एक भद्दी बीच की स्थिति में फंसा पाया,और यद्यपि उसने उस पिंजरे में अपने साथ अपनी पत्नी की भी उपस्थिति को महसूस किया, परन्तु उसकी उसके साथ बात करने की, उसके साथ काम करने की, उसे स्पर्श करने की, या कुछ भी इच्छा नहीं हुई।

Should Wizard Hit Mommy? with Difficult Words
Should Wizard Hit Mommy? Summary in English and Hindi
Should Wizard Hit Mommy? Solution/Question-Answer

Click here to see all the Articles

English Textbook for class 12 - Flamingo and Vistas

Classmate Soft Cover Spiral Binding Notebook, Single Line, 300 Pages

Cello Finegrip Ball Pen | Blue Ball Pens | Jar of 25 Units

Apsara Absolute Extra Dark Pencils

F Gear Luxur Olive Green 25 liter Laptop Backpack

Wipro 6W 3 Grade Dimming and Ambience Lighting Table Lamp for Study